सानिया मिर्जा के परिवार वालो ने क्या समझ कर उसकी शादी एक गैर मुल्की इन्सान से तय की ?

सानिया मिर्जा के परिवार वालो ने क्या समझ कर उसकी शादी एक गैर मुल्की इन्सान से तय की ?

पिछले एक सप्ताह से टेनिस की खिलाड़ी सानिया मिर्ज़ा की शादी को लेकर इतना बखेड़ा और हाय तोबा मची हुयी है कि अब यह मसला खिंचते खिंचते पाकिस्तान की सरकार तक जा पहुचा है । यह शादी क्या हो गयी , झगड़े की जड़ बन गयी है ।

जब शादि ब्याह के मसले घर की चहार दीवारी से बाहर आ जाते है, तो पास पड़ोस के लोगों को बोलना ही पड़ जाता है । हलाकि शादी व्याह करना या न करना व्यक्ति की अपनी स्वतन्त्रता पर है, लेकिन जब कोई डिग्नेटरीज का मामला हो तो उसका असर सभी पर पड़्ना स्वाभाविक है ।वे एक मश्हूर टेनिस की खिलाड़ी हैं और भारत की ओर से खेलती है । यहं उनको जितनी सुविधायें मयस्सर है , वे शायद उनको पाकिस्तान में कभी भी नहीं मिलेंगी ।

१- पहला यह कि वे शादी होते ही पाकिस्तान की नागरिक हो जायेंगी और भारत से उनक रिश्ता हमेशा के लिये खतम हो जायेगा, भले ही उनका जन्म यहां हुआ हो और उनके माता पिता यहां रह रहे हों ।

२- पाकिस्तान से भारत के रिश्ते हमेशा तनाव पूर्ण रहेन्गे और इसमे नर्मी कभी भी नहीं यह आयेगी, इस सूत्र को गान्ठ बान्धकर रख लेना चाहिये । यदि सानिया शादी करती है तो उनका दर्ज़ा एक पाकिस्तानी का होगा और वे केवल यहां मेहमान बन कर ही आ पायेंगी ।

३- भारत में उनको जितनी स्वतन्त्रता से और अधिक अवसर टेनिस खेल से सम्बन्धित मिल सकते हैं , उनको पाकिस्तान में शायद ही मिल सकें, यह तो उनको भी पता होगा कि टेनिस खेल की पाकिस्तान में क्या दुर्दशा है ? भारत में तो उनके लिये खेल मन्त्रालय से लेकर जिला स्तर तक टेनिस के खेल को लेकर अपार सम्भावनायें है । यह उनको पाकिस्तान में तो मिलने से रहा ।

४- पाकिस्तान अभी और बुरे दौर से गुजरेगा । तालिबान इनका पीछा छोड़ेंगे नही, न जल्दी जल्दा, अफगानिस्तान की समस्या क कोई हल निकलेगा । अब यह मुतवातिर चलता रहेगा । कौन जाने कब कहीं से किसी तालिबान का फरमान जारी हो जाये कि पाकिस्तान की महिलायें टेनिस कतई न खेलें क्योंकि यह इस्लाम के उसूलों के खिलाफ़ है और उनको मार डालने की धामकी दे दी जाये, वे तब क्या करेंगी ? हिन्दुस्तान में तो वे महफ़ूज है, लेकिन वहां क्या होगा ? सवाल सिक्योरिटी और जीवन की रक्षा से जुड़ा हुआ है ?

५- दुबई में रहने से क्या होगा ? कोई कितने दिन अपनों से अलग होकर रह सकता है ? दुबई में कितने दिन रहेंगे ? क्या वहां से टेनिस खेली जायेगी ? सवाल एक और है, सानिया किस देश के लिये टेनिस खेलेंगी ? हिन्दुस्तान से तो उनका पत्ता साफ हो जायेगा, वे पाकिस्तान की नागरिक हो जायेंगी । भारत सरकार किसी पाकिस्तानी को देश की तरफ से खेलने देगी ? मेरे विचार से तो यह नामुमकिन है, क्योंकि इतने बखेड़े विरोधी खड़े कर देन्गे कि सर्कार को भी सोचना पड़ेगा । इस लिये सानिया को अब समझ लेना चाहिये कि शादि यदि की तो उनका कैरियर बिल्कुल खतम हो जायेगा और जो आज लोग उनको सर पर बठाये हुये है , वे उनको जमीन्दोज करने में एक सेकन्ड भी नहीं लगायेन्गे ।

६- अपना परिवार अपना होता है । सैकड़ों लोग , हज़ारों लोग और करोड़ों लोगों कि भावनायें राष्ट्र के स्वाभिमान से जुड़ी होती है । भारत का कोई भी सितारा पतन के गर्त में गिरता है तो लोग उसको बचने की सलाह देते है । क्या सानिया को कोई भी भारतीय मुसलमान ऐसा नहीं मिला जो उनको एक पाकिस्तानी से शादी करनी पड़ रही है ? यह ऐसा सवाल है, जो मैं नहीं, मेरे मुसलमान दोस्त उठा रहे हैं । मेरा मानना है कि भारत के लगभग सभी मुसलमान इस शादी से कतई खुश नहीं हैं ।

७- तजा तरीन शादी बहुत से सपने, बहुत सी रन्गीनियां लेकर आती है, लेकिन कुछ दिन बाद जैसे जैसे हकीकत रूबरू होती जाती है, वैसे वैसे ही सारे सपने टुटते देर नहीं लगती । बाद मे एक गलत निर्णय लेने का खामियाजा अजब भुगतना पड़्ता है, तब पता चलता है कि उनके द्वारा की गयी एक गलती कितनी कहतर्नाक उनके लिये साबित हुयी ।

मै कहना तो बहुत चाह्ता हुं , लेकिन मुझे सानिया के इस निर्णय पर आश्चर्य जरूर हुआ ।

हलाकि शादी व्याह करना व्यक्ति की अपनी रुचि पर निर्भर करता है, लेकिन जिस देश ने सानिया को इस मुकाम तक पहुंचाया, उनको देश के उच्च से उच्च सम्मानों से नवाजा गया, देश के लोगों नें उनके खेल को सराहा और उनसे बहुत सी उम्मीदें भविष्य के लिये लगा के रखीं, उनके इस तरह से किशी पाकिस्तानी के साथ शादी करने के निर्णय से निश्चय ही इस देश के प्रत्येक भारतीय को ठेस पहुंची है ।

3 टिप्पणियाँ

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s