hello, kya aap mujhe dhanbal aur bahubal se grasit rajniti desh ke liye abhishap hai.is par apne vichar bata sakte hai.

हेलो, क्या आप धन बल और बाहु बल से ग्रसित राज नीति देश के लिये अभिशाप है , इस पर अपने विचार बता सकते है….???

यह सवाल एक बहन ने किया है /

राजनीति अगर किसी दबाव में रहकर सम्पन्न की जाती है, तो फिर राज नीति मे स्वतन्त्रता कहां रह गयी ? यह तो प्रेशर पालिटिक्स हो गयी / जबकि राजनीति में जितने भी निर्णय लिये जाते है, उनके बारे में हमेशा ही यही मान्यता रही है कि जो भी निर्णय लिया जाय वह हर तरफ से दबाव मुक्त हों ताकि किसी भी कोण से कभी भी आन्कलन किया जावे या देखा जावे तो हर एन्गल से सम लगे और बराबर एक सा लगे ? राज्नीतिक निर्णय सन्तुलित लगे /

धन बल पर आश्रित राजनीति धन के दबाव की राज्नीति है / मसल पावर की राज्नीति गुन्डागर्दी और मार काट के भय की राज नीति है, दहशत की राज्नीति है / दोनो ही प्रकार अनुचित और बेजा दबाव बनाते है / यह सब किसके फायदे के लिये किया जाता है ? यह आदर्श राज नीति कहां रह गयी ?

इस तरह की राज नीति न तो देश के लिये शुभ है और न इस देश की जनता के लिये शुभ लक्षण है /

अफ्सोस की बात यह है कि आनेवाले दिनों में पन्चायत से लेकर लोक सभा तक यही दोनो वर्ग यानी “धन बल” और “बाहु बल” का वर्चस्व बढेगा और इसे कोई नहीं रोक पायेगा / चाहे कितने भी कानून बना दिये जांय, इनकी फसल हमेशा बढेगी /

इस तरह के बलियों को केवल जनता ही रोक सकती है / लेकिन इसकी उम्मीद मुझे बिल्कुल नही लगती, क्योन्कि इस मसले पर जनता खुद ही एक नहीं है /

एक टिप्पणी

  1. RSS ko atankvadi kehna, Gandhiji ka hatyara kahna jabki nyayalayon ne aisa nahi mana hai. in dushprachar ke virodh main aayojit dharno ko rokne ka ghatiya prayatn ke bad bhi prabhavi swaroop par media me khamoshi aur KS sudarshan ke vyaktigat mat ke virudh RSS aaphison par hamle. Sochiye- kon democretic neture ka hai aur kaun fasist hai?

    ………..reply by Chanakya Pandit………..RSS ke purv sar sangh chalak Shri Sudarshan jI ne jo bhi kaha , yah unaka apanaa vichaar tha. Democracy me kisi ko bhi apanaa vichar kahane ki swatantrataa hai. Arundhati ray ko hi lijiye, kashmir ke netao ko hi le lijiye, bharatiy democracy unako apane vichar kahane ki azadi deta hai.

    Vicharon ke star ki ladaai, vicharon ke star ki hi honi chahiye, agar Sudarshan ji ne kuch kahaa to uskaa uttar bhi congress ke netaon ko usi star par dena chahiye tha. RSS ke aaphison me tod phod karake congress ke karkarat kya hasil kar lenge , yah to vahi jaane, lekin ek baat samane aa gayi hai ki congress ke andar ab vah baat nahin rahi jo hamane Neharu, Shastri, Indira ke jamane ki dekhi hai.

    Varshon pahale maine ek kitab padhi thi, jisaka shirshak tha “MAINE GANDHI VADH KYON KIYA”. us samay yah banned book thi, ek sajjan mujhe padhane ke liye de gaye the.is pustak me NATHURAM GODSE ne apanaa bayan diya tha aur is gandhi murder case ke phaisale ka jikra thaa.

    Is phaisale me kahi bhi RSS ke involvement ka jikra nahin hai. Sahi yah hai ki NATHURAM GODASE ek kattar hinduvadi sangathan ka mukhiya thaa, is sangathan kaa naam mujhe yaad nahi aa rahaa hai, GODSE ek kaataar hinduvadi bhavana se prerit akhabar ka prakashan bhi karata tha. NATHURAM ne apane bayan me kahi bhi RSS ka naam nahi liya, balki usaka bayan padhane ke baad mujhe yah mahasus huaa ki NATHURAM GODASE swayam RSS ki karaya paranali aur idiology se sahamat nahi thaa.

    main un sabhi logo ko salah dunga ki pahale vah is kitab ko padhe, phir RSS par tomat lagayein. Jis baat ka phaisala court kar chuki hai aur gar baar baar usi kodoharaya jayega, to koi na koi high court me ya supreme court me jakar manhani ka dava dayar karega. isake baad sabki samajh me aa jayega ki hakikat kaya hai?

    Arop aur pratayarop ek dusare ke uopar lagana to democracy ke vyapar ko chalane ka ek tarika hai. yah nahI hoga to kaise pata chalega ki hangama bhi koi chij hoti hai.

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